Thursday, January 12, 2017

वचन

एक राजा था। बहुत ही उदार, प्रजावत्सल। सभी का ख्याल रखने वाला।
.
उसके राज्य में अनेक शिल्पकार थे। एक से बढ़कर एक, बेजोड़
.
राजा ने उन शिल्पकारों की दुर्दशा देखी तो उनके लिए एक बाजार लगाने का प्रयास किया।
.
घोषणा की कि बाजार में संध्याकाल तक जो कलाकृति अनबिकी रह जाएगी, उसको वह स्वयं खरीद लेगा।
.
राजा का आदेश, बाजार लगने लगा। एक दिन बाजार में एक शिल्पकार लक्ष्मी की ढेर सारी मूर्तियां लेकर पहुंचा। मूर्तियां बेजोड़ थीं।
.
संध्या काल तक उस शिल्पकार की सारी की सारी मूर्तियां बिक गईं। सिवाय एक के। वह मूर्ति अलक्ष्मी की थी।
.
अब भला अलक्ष्मी की मूर्ति को कौन खरीदता ! उस मूर्ति को न तो बिकना था, न बिकी।
.
संध्या समय शिल्पकार उस मूर्ति को लेकर राजा के पास पहुंचा। मंत्री राजा के पास था। उसने सलाह दी कि राजा उस मूर्ति को खरीदने से इनकार कर दें।
.
अलक्ष्मी की मूर्ति देखकर लक्ष्मीजी नाराज हो सकती हैं। लेकिन राजा अपने वचन से बंधा था।
.
मैंने हाट में संध्याकाल तक अनबिकी वस्तुओं को खरीदने का वचन दिया है। अपने वचन का पालन करना मेरा धर्म है।
.
मैं इस मूर्ति को खरीदने से मना कर अपने धर्म से नहीं डिग सकता। और राजा ने वह मूर्ति खरीद ली।
.
दिन भर के कार्यों से निवृत्त होकर राजा सोने चला तो एक स्त्री की आवाज सुनकर चौंक पड़ा।
.
राजा अपने महल के दरवाजे पर पहुंचा। देखा तो एक बेशकीमती वस्त्रा, रत्नाभूषण से सुसज्जित स्त्री रो रही है।
.
राजा ने रोने का कारण पूछा। ‘मैं लक्ष्मी हूं। वर्षों से आपके राजमहल में रहती आई हूं।
.
आज आपने अलक्ष्मी की मूर्ति लाकर मेरा अपमान किया। आप उसको अभी इस महल से बाहर निकालें।
.
देवि, मैंने वचन दिया है कि संध्याकाल तक तो भी कलाकृति अनबिकी रह जाएगी, उसको मैं खरीद लूंगा।
.
उस कलाकार को मूर्ति का दाम देकर आपने अपने वचन की रक्षा कर ली है, अब तो आप इस मूर्ति को फेंक सकते हैं !
.
नहीं देवि, अपने राज्य के शिल्पकारों की कला का सम्मान करना भी मेरा धर्म है, मैं इस मूर्ति को नहीं फेंक सकता।
.
तो ठीक है, अपने अपना धर्म निभाइए। मैं जा रही हूं। राजा की बात सुनकर लक्ष्मी बोली और वहां से प्रस्थान कर गई।
.
राजा अपने शयनकक्ष की ओर जाने के लिए मुड़ा। तभी पीछे से आहट हुई।
.
राजा ने मुड़कर देखा, दुग्ध धवल वस्त्रााभूषण धारण किए एक दिव्य आकृति सामने उपस्थित थी। ‘आप ?’ राजा ने प्रश्न किया।
.
मैं नारायण हूं। राजन आपने मेरी पत्नी लक्ष्मी का अपमान किया है। मैं उनके बगैर नहीं रह सकता। आप अपने निर्णय पर पुनर्विचार करें।
.
मैं अपने धर्म से बंधा हूं देव।’ राजा ने विनम्र होकर कहा।
.
तब तो मुझे भी जाना ही होगा। कह कर नारायण भी वहां से जाने लगे।
.
राजा फिर अपने शयनकक्ष में जाने को मुड़ा। तभी एक और दिव्य आकृति पर उसकी निगाह पड़ी। कदम ठिठक गए।
.
आप भी इस महल को छोड़कर जाना चाहते हैं, जो चले जाइए, लेकिन मैं अपने धर्म से पीछे नहीं हट सकता।
.
यह सुनकर वह दिव्य आकृति मुस्कराई, बोली। मैं तो धर्मराज हूं। मैं भला आपको छोड़कर कैसे जा सकता हूं। मैं तो नारायण को विदा करने आया था।
.
उसी रात राजा ने सपना देखा। सपने में नारायण और लक्ष्मी दोनों ही थे। हाथ जोड़कर क्षमा याचना करते हुए- राजन हमसे भूल हुई है, जहां धर्म है, वहीं हमारा ठिकाना है। हम वापस लौट रहे हैं।
.
और सचमुच अगली सुबह राजा जब अपने मंदिर में पहुंचा तो वहां नारायण और नारायणी दोनों ही थे।

Contributed by
Mrs Bhavya ji

No comments: